पर्यावरण सरंक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम: प्रशांत द्विवेदी।

उत्तर प्रदेश सोनभद्र

सीआईएसएफ जवानों ने किया वृक्षारोपण।

पर्यावरण सरंक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम: प्रशांत द्विवेदी।

Img 20200712 Wa0066

शक्तिनगर(सोनभद्र)। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल शक्तिनगर इकाई द्वारा वृक्षारोपण अभियान 2020 के तहत शक्तिनगर में वृहद पौधारोपण का आयोजन किया गया। केऔसुब मुख्यालय के निर्देशानुसार इस वर्ष के दौरान कुल 2200 वृक्षारोपण किया जाना है। उप कमांडेंट प्रशांत द्विवेदी ने बताया कि 5 जून से 11 जुलाई के बीच अभी तक कुल 850 वृक्षारोपण शक्तिनगर ईकाई द्वारा किया गया है। 12 जुलाई रविवार को एसएसटीपीएस शक्तिनगर सीआईएसएफ
इकाई के अधिकारियों एवं जवानों ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों में 250 फलदार एवं छायादार पौधों का रोपण किया।

Img 20200712 Wa0059

उप कमांडेंट प्रशांत द्विवेदी ने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण के लिए वृक्षारोपण अहम है। अपने जीवन काल में प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 50 पेड़ लगाना चाहिए। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता इन दिनों अधिक हो गई है। अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छे जीवनयापन करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करें। सहायक कमांडेंट कृष्णराज सिंह ने वृक्षारोपण के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण अत्यावश्यक है। मानव जीवन को सुखी तथा समृद्ध बनाए रखने के लिए वृक्षों का बहुत महत्व है। निरीक्षक डॉ. रोहताश कुमार ने कहा कि वृक्ष ही हमारे देश की आर्थिक, सामाजिक, नैतिक तथा धार्मिक समृद्धि के मूल आधार है, इसीलिए वन-सम्पदा की रक्षा करना प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है।

Img 20200712 Wa0065

वृक्षारोपण अभियान में प्रमुख रूप से निरीक्षक बाबूधन गुप्ता, महिला निरीक्षक पूजा नौडियाल, निरीक्षक अनिल कुमार व सीआईएसफ शक्तिनगर इकाई के अन्य बल सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.