जनपद के कुल 150 सीएससी केंद्र संचालकों के द्वारा “सीएससी महिला दिवस

लखनऊ लखनऊ मंडल

Img 20200714 Wa0120
लखनऊ.

सूचना और तकनीकी मंत्रालय की संस्था सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड का स्थापना दिवस “सीएससी दिवस” के रूप में प्रत्येक वर्ष 16 जुलाई को आयोजन किया जाता है। जिसके क्रम में इस वर्ष दिनांक 12 जुलाई से 16 जुलाई के मध्य विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला के क्रम में आज “सीएससी महिला” के रूप में आयोजित किया गया।

Img 20200714 Wa0123

कार्यक्रम के एजेंडा में, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को डीजीपे-सखी योजना में नामांकित कर महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना। महिलाओं का प्रधानमन्त्री श्रमयोगी मानधन योजना (PMSYM) में पंजीकरण। महिलाओं को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में नामांकित कर उनके बृद्धावस्था को सुरक्षा प्रदान करना। महिलाओं में स्वास्थ और स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देध्य से स्त्री स्वाभिमान सेनेटरी पैड का वितरण। प्रत्येक सीएससी में कम से कम एक महिला को रोजगार प्रदान करना आदि।

जनपद के कुल 150 सीएससी केंद्र संचालकों के द्वारा “सीएससी महिला दिवस” का आयोजन अन्तर्गत उपरोक्त के अलावां अपने आस पास के इलाके की स्वच्छता -सफाई के साथ- साथ कोरोना महामारी के खिलाफ स्थानीय नागरिकों को जागरूक करते हुये फेस मास्क का मुफ्त वितरण भी किया गया।

सीएससी जिला प्रबंधक क्षितिज तिवारी द्वारा बताया गया कि आज जपनद के सभी सीएससी केन्द्र लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुये “सीएससी महिला दिवस” मनाया गया साथ ही सीएससी पोर्टल पर उपलब्ध सभी महत्वपूर्ण सेवाओं से संबंधित सारी जानकारी दी गयी।