चेहरे का साँवलापन दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे, जल्द ही दिखेगा फर्क

tecHnology

[ad_1]

कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी साँवलेपन से छुटकारा नहीं मिलता। इसके अलावा केमिकल भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण अकसर लोगों को स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सांवलेपन को दूर कर सकते हैं।

हर लड़की की चाहत होती है कि उसकी त्वचा निखरी हुई हो। लेकिन कई बार तेज धूप, प्रदूषण, खानपान और तनाव जैसे कारणों का असर हमारी त्वचा की रंगत पर पड़ता है। वैसे तो सांवले या गोरेपन से किसी की खूबसूरती को नहीं मापा जा सकता है लेकिन हर कोई सुंदर और गोरी त्वचा पाना चाहता है। कई लोगों की त्वचा कुदरती सांवली होती है और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी उन्हें साँवलेपन से छुटकारा नहीं मिलता। इसके अलावा केमिकल भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण अकसर लोगों को स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सांवलेपन को दूर कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको चेहरे का साँवलापन दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत पैरों के लिए घर पर ही करें पेडीक्योर, जानें आसान स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

नींबू

नींबू एक प्राकर्तिक ब्लीच की तरह काम करता है। नींबू में मौजूद एसिड त्वचा को ब्लीच कर त्वचा की ऊपरी परत को हटाता है जिसके कारण त्वचा निखरने लगती है। चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस लें, इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक रहने दें और बाद में साफ पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी

चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में आधा चमच्च बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, आधा चमच्च नींबू का रस और आधा चमच्च दूध या मलाई डालकर उसका मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

बेसन

बेसन का इस्तेमाल त्वचा के सांवलेपन को दूर करने के लिए सालों से किया जा रहा है। बेसन लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है। हल्दी एक नेचुरल ब्राइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके लिए एक कप बेसन में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध या पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से पाना चेहरा धो लें।

दही

चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए दही भी फायदेमंद है। दही एक तरीके की प्राकर्तिक ब्लीच है जो चेहरे को निखारने में मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को निखारने के साथ-साथ उसे मुलायम बनाता है। इसके लिए थोड़ा सा दही लेकर, इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और थोड़ी देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक

आलू का रस

आलू का रस एक त्वचा पर एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और सांवलापन दूर करने में मदद करता है। चेहरे की रंगत निखारने के लिए अपने चेहरे पर आलू का रस लगाएं। इसके लिए एक कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। अब इसे निचोड़कर इसका रस निकाल लें। आलू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। एक बार सूख जाने पर साफ पानी से चेहरा धो लें।

– प्रिया मिश्रा 

[ad_2]

Share News